Categories
Himachal Pradesh Shimla

पहाड़ो की रानी शिमला का एक खूबसूरत सफर – shimla ke pramukh paryatan sthal |

Spread the love

shimla ke pramukh paryatan sthal

Table of Contents

 

दोस्तो शुरुआत करते हैं एक खूबसूरत सफर की, और जानते हैं (shimla ke pramukh paryatan sthal ) – शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में | एक ऐसी जगह जिसका नाम सुनते ही दिमाग में खूबसूरत परिदृश्य घूमने लगते हैं। प्रकृति से सराबोर एक ऐसी जगह जहां बर्फीले पहाड़, बहती हुई नदियां, ऊंचाई से गिरते झरने, देवदार के घने और बड़े −बड़े वृक्ष और इनके अलावा बहुत ही खूबसूरत नजारे जो मन को आनंदित कर देते हैं। जहां सिर्फ आनंद है, शांति है, खूबसूरती है, और प्रकृति है।शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। क्योंकि भारत एक आध्यात्मिक राष्ट्र है, जहां अधिकांश चीजें ईश्वर और देवत्व से जुड़ी होती है, उसी तरह शिमला का नाम भी हिंदू देवी श्यामला देवी के नाम पर पड़ा है। तो चलिए एक-एक करके जानते हैं ( shimla ke pramukh paryatan sthal )- शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थल कौन-कौन से हैं और वहां देखने के लिए क्या क्या है?

The ridge – द रिज  , शिमला की खूबसूरत जगह

The_Ridge_Shimla
The Ridge Shimla by Virusism, source is licensed under Creative Commons Attribution-Share Alike 4.0 International license.

shimla ke pramukh paryatan sthal – शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों  में द रिज एक महत्वपूर्ण और खूबसूरत स्थान है जहां शिमला घूमने वाले लोगों में से लगभग प्रत्येक यहां जरूर आता है। द रिज, माल रोड के किनारे पर स्थित एक आकर्षक और मनमोहक स्थान है। यहां पर बर्फ से ढकी हुई पर्वत श्रृंखलाओं के खूबसूरत और मन को प्रसन्न कर देने वाले नजारे देखे जा सकते हैं । यह माल रोड के पास ही स्थित है। रिज पर प्रमुख स्थलों के रूप में क्राइस्टचर्च पुस्तकालय भवन मौजूद है। रिज पर समय-समय पर मेले और आयोजन भी होते रहते हैं। अप्रैल – मई में यहां पर समर फेस्टिवल होता है जो काफी प्रसिद्ध है । रिज शिमला की एक महत्वपूर्ण जगह है जहां शिमला आने वाला हर पर्यटक अवश्य रूप से आता है।

Kufri Shimla – कुफरी शिमला  , एक मन मोह लेने वाला हिल स्टेशन

kufri shimla

कुफरी, शिमला से 17 किलोमीटर दूर स्थित एक खूबसूरत और मन को मोह लेने वाला हिल स्टेशन है। यह भी ( shimla ke pramukh paryatan sthal )  शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां पर आपको भारतीय शैली में निर्मित होटल, दुकाने, बुटीक, रेस्तरां आदि देखने को मिल जाएंगे। साथ ही यहां पर एक वन्यजीव चिड़ियाघर है, जहां भी आप घूम सकते हैं। कुफरी में एक चीनी बंगला जिसे कुफरी बंगला भी कहते है जो मूर्तियों और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है इसे भी आप देख सकते हैं।

Mall road Shimla – माल रोड  , शिमला का एक प्रसिद्ध स्थल

mall road shimla

माल रोड शिमला, शिमला में स्थित एक प्रसिद्ध जगह है। यह द रिज के नीचे स्थित है। यहां पर आपको दुकाने, कैफे, रेस्तरां, किताबों की दुकानें देखने को मिल जाएंगी। यहां नगर निगम के कार्यालय, अग्निशमन सेवा और पुलिस मुख्यालय भी स्थित है। यहां किसी भी तरह के ऑटोमोबाइल की अनुमति नहीं है, इसलिए इस जगह का आनंद आप पैदल घूम कर ही ले सकते हैं

माल रोड पर स्थित कुछ प्रसिद्ध जगह –

गयरी थियेटर – यह थिएटर 1887 में खोला गया था और वर्तमान में यह एक सामाजिक क्लब के रूप में जाना जाता है जहां पर स्कूल के बच्चों के कई प्रोग्राम, नाट्य आदि किए जाते हैं।

कालीबारी मंदिर – कालीबारी मंदिर एक प्रसिद्ध मंदिर है जो माल रोड पर स्थित है। इसका निर्माण 1845 में बंगालियों के द्वारा कराया गया था।

टाउन हॉल/नगर निगम भवन – स्कॉटिस आर्किटेक्ट जेम्स रेनसम द्वारा 1908 में निर्मित टाउन हॉल बिल्डिंग वर्तमान में शिमला नगर निगम के रूप में जानी जाती है और इसके आसपास की जो वास्तुकला है वह देखने लायक है।

Chadwick falls- खूबसूरत प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण चैडविक फॉल्स-

Chadwick falls

यह (shimla ke pramukh paryatan sthal ) शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है जोकि बहुत ही खूबसूरत स्थान है, जहां पर आप मनमोहक प्राकृतिक दृश्य का आनंद उठा सकते हैं। यहां पर आपको घने जंगल देखने को मिलेंगे, जो आपके मन और मस्तिष्क को असीम शांति और प्राकृतिक ठंडक प्रदान करेंगे । चारविक फॉल्स समरहिल से कुछ ही दूरी पर स्थित है । तो यदि आप शिमला के सफर पर हैं तो इस स्थान पर अवश्य ही घूमने जाएं।

Himalayan bird park – हिमालयन बर्ड पार्क , दुर्लभ पक्षियों का निवास स्थान

 

हिमालयन बर्ड पार्क में आपको दुर्लभ और विदेशी पक्षियों के अलावा इंद्रधनुषी मोनाल तीतर भी देखने को मिल जाएंगे जो कि बहुत ही खूबसूरत पक्षी है। इस नेचर पार्क में कोई भी घूम सकता है और प्रकृति के सौंदर्य का आनंद ले सकता है।

Jakhu hill Shimla – जाखू हिल शिमला, बर्फ से ढकी एक खूबसूरत चोटी

 

अगर आप (shimla ke pramukh paryatan sthal ) शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थल देखने आए हैं और जाखू हिल नहींं जाते है तो आपकी यात्रा अधूूरी सी ही रहेगी। जाखू हिल शिमला से 2 किलोमीटर दूर स्थित है । यह यहां की सबसे ऊंची चोटी है, जहां से आप बर्फ के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं । इस पहाड़ी पर एक प्राचीन मंदिर है जिसका नाम ‘जाखू मंदिर’ है। और इसी मंदिर के नाम पर इस पहाड़ी का नाम ‘जाखू हिल’ पड़ गया। यह मंदिर हनुमान जी का मंदिर है और यहां पहुंचने पर आपको एक आध्यात्मिक शांति और सुकून का अहसास होगा जो कि आपके मन को पूर्णतया शांत और आनंदमय बना देगा।

Lakkar bazar Shimla – लक्कड़ बाजार शिमला जहां आप की खरीददारी का हर सामान उपलब्ध है

 

लक्कड़ बाजार में आपको लकड़ी से बने हुए खूबसूरत सजावटी सामान खरीददारी के लिए मिल जाएंगे। इसके अलावा यहां पर आपको ऊनी कपड़े, पशमीना शॉल, हिमाचली हस्तशिल्प और कृत्रिम आभूषण भी मिल जाएंगे जिन्हें आप कम कीमत पर खरीद सकेंगे।

Solan Shimla – ” मशरूम शहर ” सोलन शिमला 

 

सोलन अपने मशरूम उत्पादन और टमाटर उत्पादन के लिए पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है । सोलन को भारत के ‘मशरूम शहर’ के नाम से भी जाना जाता है और टमाटर उत्पादन के कारण इसे ‘लाल सोने का शहर’ कहा जाता है।

The scandal point Shimla – द स्कैंडल प्वाइंट शिमला, एक खूबसूरत स्थल

 

द स्कैंडल प्वाइंट नाम के पीछे ब्रिटिश काल की एक खूबसूरत लव स्टोरी प्रसिद्ध है। कहानी इस प्रकार है की उस समय भारतीयों का माल रोड पर घूमना प्रतिबंधित था तो अंग्रेज वायसराय की बेटी माल रोड पर घूमने आती थी जिससे वहां के पटियाला के महाराजा भूपेंद्र सिंह पसंद करते थे । तो एक दिन पटियाला के महाराजा भूपेंद्र सिंह ने अंग्रेज वायसराय की बेटी को माल रोड से उठा लिया और अपने साथ भगा ले गए इसीलिए इसे पहला लव स्कैंडल भी कहा जाता है । यह एक बहुत ही खूबसूरत जगह है घूमने के लिए तथा shimla ke pramukh paryatan sthal मैं इसका एक महत्वपूर्ण स्थाान  है।

Christ Church Shimla – क्राइस्ट चर्च शिमला 

 

क्राइस्टचर्च, द रिज पर स्थित है और इस चर्च का निर्माण 1857 में किया गया था। यह उत्तर भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है। इस चर्च की होल्डिंग्स में किताबों और प्राचीन ग्रंथों का एक बड़ा संग्रह मौजूद है।

Summer hill Shimla – समर हिल शिमला , बेहद शांत और प्राकृतिक स्थल

 

समर हिल, द रिज से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । यह स्थान बेहद शांत और प्राकृतिक दृश्यों से सराबोर है । यहां पर आपको बड़े बड़े और घने देवदार के और पाइन के वृक्ष देखने को मिल जाएंगे तथा अगर आप सर्दियों में यहां घूमने आते हैं तो आपको चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर देखने को मिल जाएगी।

Chal hill station Shimla – चैल हिल स्टेशन शिमला 

 

चैल हिल स्टेशन शिमला से 44 किलोमीटर और सोलन से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह स्थान अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है । यहां पर स्थित चैल पैलेस अपनी खूबसूरत वास्तु कला के लिए प्रसिद्ध है और चैल अभ्यारणय भी यहां पर आकर्षण का केंद्र हैै। इस अभयारण्य में घोरावल, कक्ककड़, सांभर आदि पाए जाते हैं। चैल में देवदार के घने जंगलों के बीच दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान स्थित है। चैल में चैल गुरुद्वारा भी एक प्रसिद्ध स्थान है।

Kalka Shimla railway – कालका शिमला रेलवे  जो देता है खूबसूरत नजारों से भरा हुआ सफर

shimla

 आप अगर shimla ke pramukh paryatan sthal देखने के लिए शिमला आए है और आपने इस ट्रेन में सफर नहीं किया है तो आप का रोमांच अधूरा रह जाएगा। यह नैरो गेज रेलवे लाइन है जो कालका से शिमला तक पहाड़ी मार्गों से गुजरती है । 08/07/2008 को यूनेस्को ने कालका शिमला रेलवे को भारत के पर्वतीय रेलवे विश्व धरोहर स्थल के रूप में शामिल किया था।  इस रेलमार्ग पर 103 सुरंग और 869 पुल बने हुए हैं और 919 घुमाव आते हैं । कालका से शिमला तक का यह रेलवे सफर आप को रोमांचित कर देगा तथा बेहद खूबसूरत नजारे इस दौरान आपको देखने को मिलेंगे।

Arki kila Shimla – अर्की किला शिमला 

 

इस किले का निर्माण 1660 ईस्वी में किया गया था । इस किले को कांगड़ा चित्रों की वजह से जाना जाता है । हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित अर्की एक छोटा सा नगर है जो कि इस अर्की किले के कारण जाना जाता है।

Naldehra Shimla – नालदेहरा शिमला 

 

नाल देहरा शिमला से लगभग 25 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।  यहां पर देवदार के घने वृक्ष और शानदार हरियाली चारों तरफ फैली हुई है।  यहां से आप बर्फ से ढके हिमालय के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं। यहां हरी-भरी घाटियां, शानदार पर्वत चोटियां,  ताजे पानी के बहते झरने और प्राकृतिक सौंदर्य को देख सकते हैं। यह स्थान राफ्टिंग और ट्रेकिंग के लिए भी प्रसिद्ध है। तो अगर आप रोमांच पैदा करने वाले दृश्यों को देखना चाहते हैं या रोमांच को महसूस करना चाहते हैं तो इस स्थान पर अवश्य घूमने आए।

Shimla rajya sangrahalaya – शिमला राज्य संग्रहालय 

 

शिमला राज्य संग्रहालय को हिमाचल राज्य संग्रहालय और पुस्तकालय के रूप में भी जाना जाता है। इसे वर्ष 1974 में बनाया गया था। इसमें पहाड़ी लघु चित्रों, मुगल, राजस्थानी और समकालीन पेंटिंग की प्रदर्शनी है। साथ ही पुस्तकालय में विभिन्न ऐतिहासिक किताबें और पांडुलिपियों का संग्रह भी मौजूद है । यह मंगलवार से रविवार तक खुला रहता है । खुलने का समय सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक का है । तो यदि आप कला मैं रुचि रखते हैं तो यह जगह आपको बेहद पसंद आएगी।

Dara ghati abhyaranya – दारा घाटी अभयारण्य 

 

दारा घाटी अभयारण्य, शिमला से 150 किलोमीटर दूर स्थित है। यह अभयारण्य 167.40 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है। यह पूरी तरह से प्रकृति से भरपूर है और यहां पर आपको तरह तरह के जानवर और पक्षी देखने को मिल जाएंगे।

Shimla ghumne kab jaaye – शिमला घूमने के लिए सही समय कौन सा है ?

 

shimla ke pramukh paryatan sthal घूमने के लिए आपको किसी विशेष महीने या समय की आवश्यकता नहीं है । शिमला एक बेहद खूबसूरत और मनमोहक जगह है, जहां पर आप साल के किसी भी महीने में जाएंगे तो आपको अच्छा ही महसूस होगा और खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। लेकिन फिर भी अलग-अलग समय पर अलग-अलग मौसम यहां देखने को मिलते हैं।

 उस लिहाज से अगर आप खूबसूरत बर्फ की चादर देखना चाहते हैं, गिरती हुई बर्फ का मजा लेना चाहते हैं तो आपको नवंबर से फरवरी के बीच शिमला घूमने जाना चाहिए ।

यदि आप एक सामान्य प्राकृतिक सौंदर्य देखना चाहते हैं ।खूबसूरत नजारे, पहाड़िया, घाटियां, झरने और हरियाली का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको मार्च से जून के बीच में यहां जाना चाहिए। उस समय यहां पर तापमान 20 डिग्री सेंटीग्रेड के आसपास रहता है ।

और यदि आप खूबसूरत सौंदर्य के साथ बारिश का भी मजा लेना चाहते हैं तो फिर आपको जुलाई-अगस्त में यहां पर आना चाहिए।

Shimla mein rukne ki jagah – शिमला में ठहरने की क्या-क्या व्यवस्थाएं हैं ?

 

हिमाचल में बहुत सारे होटल हैं जो कि अपनी अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग कीमतों पर उपलब्ध है जहां आपको खाने की रहने की पार्किंग की सारी सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं इन होटलों को आप ऑनलाइन भी बुक करवा सकते हैं या फिर आप वहां जाकर भी रूम ले सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

Shimla kaise pahunche – शिमला आप किस तरह से पहुंच सकते हैं ?

 

शिमला जाने के लिए बहुत से ट्रेवल्स या फिर स्टेट गवर्नमेंट की बसें उपलब्ध हैं। इसके अलावा रेल मार्ग के द्वारा भी आप शिमला पहुंच सकते हैं । हवाई मार्ग भी उपलब्ध है या फिर आप अपने स्वयं के साधन से भी शिमला पहुंच सकते हैं।

Distance between major towns and Shimla:प्रमुख शहरों और शिमला के बीच की दूरी:

  • Kalka: 90 km
  • Chandigarh: 120 km
  • Ambala: 165 km
  • Patiala: 172 km
  • Bathinda: 330 km
  • Amritsar: 342 km
  • Panipat: 275 km
  • Delhi: 380 km
  • Dehradun: 227 km
  • Jammu: 482 km
  • Agra: 568 km
  • Jaipur: 629 km
  • Haridwar: 278 km
  • Srinagar: 787 km
  • Pithoragarh: 703 km
  • Indore: 1170 km
  • Kolkata: 1460 km
  • Mumbai: 1742 km

Air – हवाई मार्गशिमला हवाई अड्डा शहर से लगभग 23 किलोमीटर या 14 मील की दूरी पर jubbarhatti स्थित है यहां पर दिल्ली से लगातार उड़ाने होती रहती है और यहां का जो निकटतम हवाई अड्डा है वह 116 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चंडीगढ़ हवाई अड्डा है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

Shimla map – शिमला का नक्शा

shimla ke pramukh paryatan sthal – शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थल विषय पर हमारी जानकारी आपको कैसी लगी कृपया कमेंट में अपने सुझाव देखकर बताएं। धन्यवाद

manali mein ghumne ki jagah

Leave a Reply

Your email address will not be published.